*हरदोई पिहानी में झमाझम बारिश:किसानों के चेहरे खिले, उमस भरी गर्मी से मिली राहत; मौसम खुशगवार*

*हरदोई पिहानी में झमाझम बारिश:किसानों के चेहरे खिले, उमस भरी गर्मी से मिली राहत; मौसम खुशगवार*

 

ताहिर खान

 

पिहानी क्षेत्र में मानसून की पहली बारिश हो रही है, जिससे मौसम खुशगवार हो गया है। बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली है। बुधवार देर रात से लेकर बृहस्पतिवार कि सुबह पिपरिया , बूढागांव ,लेहना, नेवादा, सरेहजू, चंदेली, अहेमी, बहादुर नगर ,मंसूरनगर, , करीमनगर, राभा, कस्बा सहित सैकड़ों गांवो में झमाझम बारिश के बाद मौसम खुशगवार हो गया।

 

किसान धान की रोपाई के लिए बारिश कर रहे थे इंतजार

ठंडी हवाएं चलने लगी लोगों ने उमस भरी गर्मी से राहत की सांस ली। किसान जहां धान की रोपाई के लिए बारिश होने का इंतजार कर रहे थे। बारिश होने के बाद किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे। खेत में धान की रोपाई के लिए डाले हुए नर्सरी हरे-भरे नजर आने लगी

 

कई दिनों से पड़ रही थी भीषण गर्मी

 

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी के कारण पेयजल का भी संकट गहरा रहा था। ग्रामीण क्षेत्र के कई हैंडपंप पानी छोड़ चुके थे। बारिश होने के बाद लोगों के हैंडपंप में पुनः पानी आने की संभावना बन गई है।पानी बरसा तो किसान खुशी से झूम उठे।

 

किसानों के लिए वरदान साबित होगी यह बरसात

 

यह बारिश किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। पिछले कई दिनों से बारिश न होने से किसान बेहद परेशान थे। उनको अपनी फसलों के बर्बाद होने की चिंता सता रही थी।यही दुआ कर रहे थे कि किसी भी तरह पानी बरसा दो। झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे खुशी से खिले उठे है।वहीं भीषण उमस भरी गर्मी से भी लोग को राहत मिली है। बरसात का सीजन होने के बावजूद बारिश न होने से धान की रोपाई कर बैठे किसानों की उम्मीदें धीरे-धीरे टूट रही थीं।

 

डीजल की कीमतों में हुई वृद्धि के बाद किसान हताश व निराश हो चले थे। ऐसे में बरसाती सीजन की पहली दमदार बारिश किसानों के लिए नई उम्मीद लेकर आई। बुधवार व बृहस्पतिवार सुबह से शुरू हुई झमाझम बारिश ने मौसम को भी खुशनुमा कर दिया।

Related posts

Leave a Comment